रोजाना खाली पेट पिएं ये जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ दिलाता है कई रोगों से छुटकारा

रोजाना खाली पेट पिएं ये जूस, इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ दिलाता है कई रोगों से छुटकारा

सेहतराग टीम

गेंहू हमारे सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसलिए तो हम गेंहू के आटे के रोटी रोजाना खाते हैं। वहीं क्या आप जानते हैं कि गेंहू के ज्वार का जूस भी हमारे शरीर के लिए लाभकारी है। जी हां क्योंकि गेंहू के ज्वार में कई औषधीय गुण पाए जाते हैं। रोजाना अगर सुबह-सुबह खाली पेट एक गिलास गेंहू के ज्वार का जूस का सेवन किया जाए तो इम्यूनिटी काफी तेजी से मजबूत होती है। इसके साथ ही कैंसर, अल्सर, एनीमिया जैसी  खतरनाक बीमारियों से भी निजात मिलेगा। जानिए इसके और फायदों के बारे में।

पढ़ें- गुणकारी एलोवेरा का ज्यादा इस्तेमाल भी नुकसानदायक, जानें साइड-इफेक्ट

गेंहू के ज्वार का जूस में पाएं जाने वाले तत्व

गेंहू के ज्वार का जूस में भरपूर मात्रा में कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयोडीन, सेलेनियम, जिंक, आयरन, विटामिन बी, सी, ई और के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल और एंटीकैंसर गुण पाए जाते हैं। 

घर पर ऐसे बनाएं गेंहू के ज्वार का जूस

गेंहू के ज्वार का जूस कई तरीके से बानाया जाता है। आप चाहे तो घर में मौजूद इन चीजों का इस्तेमाल करके टेस्टी और हेल्दी जूस बना सकते हैं। करीब 60 ग्राम घर पर उगाएं हुए गेंहू के ज्वार ले लें। इसके बाद इसमें थोड़ी अदरक डालकर ग्राइंड कर लें। इसके बाद इसे छानकर थोड़ा सा नींबू का रस डालकर इसका सेवन करें।

गेंहू के ज्वार का का जूस पीने के फायदे (Health Benefits of Wheatgrass Juice in Hindi):

ब्लड प्रेशर करे कम

रोजाना गेंहू के ज्वार का का जूस पीने से आपका ब्लड सेल्स तेजी बढ़ने के साथ साफ रहेंगे। जिससे ब्लड आर्टरीज के ब्लॉकेज को साफ कर देगा जिससे आपकी बीपी हमेशा नॉर्मल रहेगी। 

खून की कमी

जिन लोगों को खून की कमी हैं वह रोजाना सुबह गेंहू के ज्वार का का जूस पिएं। इसमें 70 प्रतिशत तो क्लोरोफिल पाया जाता है जो खून बढ़ाने नें मदद करता है। जिससे एनीमिया की समस्या से छुटकारा मिल जाता है। 

कैंसर

गेंहू के ज्वार का जूस में एंटीकैंसर के साथ कई ऐसे गुण पाए जाते हैं तो कैंसर के सेल्स को बढ़ने से रोककर उन्हें खत्म करने में मदद करके हैं।

कब्ज में फायदेमंद

गेंहू के ज्वार का के जूस में भरपूर मात्रा में मैग्नीशियम पाया जाता है जो आपको कब्ज के साथ-साथ आंतों संबंधी हर समस्या से निजात दिलाता है। 

डायबिटीज

गेंहू के ज्वार का जूस डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। इसका रोजाना सेवन करने से आपका ब्लड शुगर हमेशा कंट्रोल रहेगा।

मोटापा करे कम

ज्वारों का जूस थायराइड ग्लैंड्स को एक्टिव करता है। जिससे आपका खाना अच्छी तरह से पचने के साथ-साथ मेटाबॉलिज्म तेजी से कम करता है। जिससे आपका वजन तेजी से कम होता है। 

एसिडिटी

गेंहू के ज्वार का जूस में ऐसे गुण पाए जाते है जो आपके पीएच लेवल को संतुलित करते हैं। जिससे आपको एसिडिटी की समस्या से निजात मिलती है।

इसे भी पढ़ें-

प्लेटलेट्स बढ़ानी हैं तो पीएं ये स्पेशल जूस, जानें कैसे बनाए और कैसे करेगा ये काम

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।